back to top

आपातकाल के खिलाफ उठी हर स्वर को कोटिश: नमन, सीएम योगी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के बड़े नेताओं ने मंगलवार को आपातकाल की बरसी पर कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए लोकतंत्र की पुनर्स्थापना हेतु संघर्ष करने वाले सभी सत्याग्रहियों को नमन किया है। योगी ने आपातकाल की बरसी पर मंगलवार को एक्स पर अपनी एक पोस्ट में कहा कि भारत के महान लोकतंत्र पर कलंक आपातकाल 1975 में आज ही के दिन कांग्रेस पार्टी द्वारा देश पर थोपा गया था।

उन्होंने कहा, उस अंधकार युग में तमाम अमानवीय यातनाओं को सहते हुए लोकतंत्र की पुनर्स्थापना हेतु संघर्ष करने वाले सभी पुण्यात्मा सत्याग्रहियों को नमन। जय हिंद। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने एक्स पर अपने संदेश में कहा, 25 जून 1975 आजाद भारत का सबसे काला कालखण्ङ. भारतीय राजनीति और लोकतंत्र के इतिहास का सबसे विशाल काला अध्याय। आपातकाल के खिलाफ उठी हर स्वर को कोटिश: नमन।

इसके पहले आपातकाल की बरसी की पूर्व संध्या पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था, कल 25 जून है। जो लोग इस देश के संविधान की गरिमा पर समर्पित हैं, जो लोग भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं पर निष्ठा रखते हैं, उनके लिए 25 जून न भूलने वाला दिवस है। मौर्य ने कहा था, 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर जो काला धब्बा लगा था, उसके 50 वर्ष हो रहे हैं। भारत की नई पीढ़ी यह कभी नहीं भूलेगी की संविधान को पूरी तरह नकार दिया गया था, भारत को जेलखाना बना दिया गया था, लोकतंत्र को पूरी तरह दबोच दिया गया था।

देश में आपातकाल की घोषणा तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 25 जून, 1975 की देर रात आकाशवाणी पर की थी। इससे कुछ घंटे पहले, उच्चतम न्यायालय ने लोकसभा सदस्य के रूप में इंदिरा गांधी के निर्वाचन को अमान्य घोषित करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले पर सशर्त रोक लगा दी थी। शीर्ष अदालत ने गांधी से कहा था कि वह संसदीय कार्यवाही से दूर रहें।

भारतीय जनता पार्टी आज 25 जून को पूरे प्रदेश में आपातकाल के विरोध में काला दिवस के रूप में मनाएगी। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष त्रयम्बक त्रिपाठी ने बताया कि आज पार्टी द्वारा आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों में योगी आदित्यनाथ (गोरखपुर), भूपेन्द्र सिंह चौधरी (लखनऊ महानगर) उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (झांसी) और ब्रजेश पाठक (लखनऊ जिला) में काला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। प्रदेश उपाध्यक्ष ने बताया पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में राज्य सरकार के मंत्रिगण, पार्टी पदाधिकारी एवं वरिष्ठ नेता सम्मिलित होंगे।

Latest Articles