back to top

International Yoga Day : योग करते समय इन बातों का रखें ध्यान, हो सकता भारी नुकसान

हेल्थ डेस्क। हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। लोगों को योग के महत्व और फायदों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। योग करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. योग से मन शांत होता है और तनाव कम होता है। इससे कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप रोजाना योग करते हैं तो कुछ बातों को जरूर ध्यान रखें। आज हम इस खबर में योग करते समय कुछ गलतियां से बचने के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होंगे।

योग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

तंग कपड़े पहनने से बचना : योग करने के लिए सही कपड़ों का चयन करें। अगर योग करते समय आपके कपड़े टाइट हैं या कम पसीना सोखते हैं तो योग के दौरान आपका ध्यान ढीले ढाले कपड़े पहनने पर होगा, इसलिए हमेशा ढीले ढाले कपड़े ही पहनें।

बातचीत : यदि आप योग कक्षा में जाते हैं, तो बात करने का प्रयास करें। यह आपको योग पर ध्यान केंद्रित करने और मांसपेशियों के दिमाग के कनेक्शन से अधिक लाभ उठाने की अनुमति देगा।

जल्दबाजी से बचें : किसी भी योग मुद्रा में जल्दबाजी न करें। इससे चोट या ऐंठन हो सकती है. इसलिए योग हमेशा मन लगाकर करें और अगर कोई तनाव महसूस हो तो तुरंत किसी विशेषज्ञ से बात करें।

भोजन न करें : योग करने से करीब 2 से 3 घंटे पहले तक कुछ भी खाने से बचें। क्योंकि अगर आप खाना खाने के बाद योग करते हैं तो आपको शरीर में ऐंठन महसूस हो सकती है। भोजन को पचाने में शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा लगती है, इसलिए योग करते समय आपको थकान महसूस हो सकती है।

मोबाइल का इस्तेमाल : योग करते समय यह जरूरी है कि आप अपना पूरा ध्यान अन्य चीजों से हटाकर केवल अपने योग आसन पर ही केंद्रित करें। योग करते समय मोबाइल से दूर रहें। क्योंकि यह आपका ध्यान केंद्रित रखेगा।

यह खबर भी पढ़े : Share Market Today : कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स चढ़ा, निफ्टी सर्वकालिक उच्चस्तर पर

Latest Articles