back to top

पीली चिड़िया अलविदा… Twitter को टक्कर देने वाला Koo होगा बंद, जानिए वजह

नयी दिल्ली। सोशल मीडिया मंच ट्विटर (अब एक्स) को एक समय टक्कर देने वाला घरेलू सोशल मीडिया मंच कू अब बंद होने जा रहा है। इसके सह-संस्थापकों ने कड़े फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए एक भावुक नोट लिखा और इसे अलविदा कहा। लिंक्डइन पर एक पोस्ट में मंच के सह-संस्थापक अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने घोषणा की कि मंच जनता के लिए अपनी सेवाएं बंद कर देगा। कई बड़ी इंटरनेट कंपनियों, समूहों और मीडिया घरानों के साथ साझेदारी के लिए बातचीत से वांछित परिणाम नहीं निकले।

उन्होंने लिखा है, हमने कई बड़ी इंटरनेट कंपनियों, समूहों तथा मीडिया घरानों के साथ साझेदारी की संभावना तलाशी, लेकिन इन वार्ताओं से वह परिणाम नहीं निकला जो हम चाहते थे। दोनों ने कहा कि हालांकि वे ऐप को चालू रखना चाहते थे, लेकिन सोशल मीडिया ऐप को चालू रखने के लिए प्रौद्योगिकी सेवाओं की लागत अधिक है। इसलिए हमें यह कठिन निर्णय लेना पड़ा है। एक समय ऐसा था जब करीब 21 लाख लोग रोजना कू का इस्तेमाल करते थे। मंच पर कई मशहूर हस्तियों के खाते भी हैं।

संस्थापकों ने कहा, हम 2022 में भारत में ट्विटर को पछाड़ने से बस कुछ ही महीने दूर थे…पूंजी होने पर हम उस लक्ष्य को दोगुना गति से हासिल कर सकते थे। उन्होंने कहा कि हालांकि कंपनी में कोष की कमी से योजनाओं को अंजाम देना मुश्किल हो गया। इससे मंच की वृद्धि धीमी हो गई। दोनों ने कहा, छोटी पीली चिड़िया अंतिम अलविदा कहती है। मंच का प्रतीक चिन्ह (लोगो) छोटी पीली चिड़िया है। गौरतलब है कि भारत में कू की लोकप्रियता 2021 के आसपास चरम पर थी। उस समय भारत सरकार का ट्विटर (अब नाम एक्स) के साथ विवाद चल रहा था और घरेलू डिजिटल मंच के परिवेश के विस्तार की मांग बढ़ रही थी।

Latest Articles