back to top

सुबह खाली पेट पिएं हल्दी वाला पानी, होंगे कई स्वास्थ्य लाभ

हेल्थ न्यूज। Health News : हल्दी का हमारे किचन के मसालों में अहम है। खाने में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। यह सभी घरों में आसानी से मिल जाती है। हल्दी हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। ब्यूटी से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुणों होते हैं जिसकी वजह से इसे दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीते हैं तो इसके कई फायदे हैं। इसके उपयोग से मोटापा कम होता है और शरीर बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने के लिए तैयार रहता है। आइये जानते हैं खाली पेट पीने के फायदे के बारे में।

इस तरह बनाएं हल्दी वाला पानी

सबसे पहले हल्दी का एक टुकड़ा लेकर पानी में डालकर रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को पी लें। आप चाहें तो 1 गिलास पानी में 1/ 2 टी स्पून हल्दी डालकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह इसे गुनगुना पी लें। आपको हल्दी वाला पानी सुबह खाली पेट पीने से ज्यादा फायदे मिलते हैं।

हल्दी वाला पानी पीने के फायदे

वजन घटाने में कारगर : खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से मोटापा कम होता है। वजन घटाने वाले लोगों के लिए हल्दी वाला पानी बेहद फायदेमंद हो सकता है। आप चाहें को हल्दी के साथ पानी में थोड़ा अदरक का रस भी मिला सकते हैं। इसे गर्म करके चाय की तरह पीना है। हल्दी वाला पानी हार्ट के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

गठिया में मिलेगा आराम : हल्दी में एंटी इन्फ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो रुमेटीइड आर्थराइटिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। हल्दी वाला पानी पीने से जोड़ों के दर्द की समस्या को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। हल्दी वाली पानी सूजन को भी कम करता है।

पाचन होगा मजबूत : हल्दी वाला पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। हल्दी में मौजूद करकुमिन कंपाउंड गॉलब्लेडर से पित्त को निकालने में मदद करते हैं जिससे पाचन में मदद मिलती है। हल्दी वाला पानी पीने से लिवर डिटॉक्सीफाई होता है। इससे गैस और सूजन की समस्या कम होती है।

Latest Articles